Tuesday, March 29, 2011

न यूँ होता - डॉ नूतन डिमरी गैरोला

image

दर्दे  जख्म  को तुमने पल भर जो सहलाया होता,
ठंडी मलहम बन मरहम घाव भी भर आया होता |
  न ये पीड़ा होती कि काश मेरा भी कोई अपना होता,
दर्द भी जाता, चराग आशनाई का न बुझ रहा होता |
 
जल न रही होती चिताएं मासूम सी तम्मनाओं की,
फाख्ता ए वफ़ा  न अपने आसमां से गिर रहा होता|
दवा लगती नहीं, लाइलाज बन गया जो नासूर मेरा,
हमनवाँ होता तू तो अंदाजे-इलाज पे यकीं रहा होता|
 
मलाल होता है तोडी क्यों जंजीरें गुफ्तगूं की तूने
इख्तलाफ का गुलशन  भी न  यूँ आबाद होता|
रफ्ता  रफ्ता खिलखिलाता  गुल मुहब्बत का,
जश्ने  बर्बादी  का  न सिलसिला जुड़ा  होता |
 
हर रात न सही, तू चाँद ईद का होने को तो आता,
तेरे दीद को तरसती रही,न तू गैर के साये में छुपा होता|
बेदर्द, बेवफाई  तेरी  मेरी मौत  का सामां हो गयी
वर्ना तू भी न मेरे हिज्र पर इस कदर तड़प रहा होता |

 

                                             डॉ नूतन गैरोला डिमरी
                               २९-०३-२०११





















41 comments:

  1. कई प्रकार के अकेलेपन के अहसास को सुंदरता से पिरोया गया है. अच्छी रचना.

    ReplyDelete
  2. बहुत गहन अहसास...बहुत मर्मस्पर्शी उत्कृष्ट प्रस्तुति..हरेक पंक्ति अंतस को छू जाती है.

    ReplyDelete
  3. guftagu ki zanzeeren ... bhawnayen shabd shabd bolte hain

    ReplyDelete
  4. रुसवाई लेकिन प्रेम से औत प्रेत भाव .... ख्याल / भाब बहुत खूबसूरती से शब्दो मे पिरोया है आपने नूतन जी

    ReplyDelete
  5. दर्द-ओ-ज़ज़बात की गहन अभिव्यक्ति। संवेदनशील रचना।

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन पंक्तियाँ।

    ReplyDelete
  7. बहुत सुंदर रचना .......ना यूं होता ...तो क्या क्या नहीं होता.....

    ReplyDelete
  8. मैं नही जानता था कि Forceps और knife भी सृजन के लिये इस तरह इस्तेमाल हो सकते हैं! वाह! सुन्दर भाव प्रवाह लिये सुन्दर रचना!

    ReplyDelete
  9. वाह! बहुत भावपूर्ण रचना...

    ReplyDelete
  10. बहुत भावपूर्ण और बेहतरीन रचना| धन्यवाद|

    ReplyDelete
  11. .

    दवा लगती नहीं, लाइलाज बन गया जो नासूर मेरा,

    हमनवाँ होता तू तो अंदाजे-इलाज पे यकीं रहा होता...

    So true !...Faith works !

    .

    ReplyDelete
  12. आपकी भावपूर्ण सुन्दर रचना शानदार चित्रों के साथ दर्द को अभिव्यक्त करती हुई दिल को कचोटती है.
    मेरे डेशबोर्ड पर कुछ गडबड है,कोई पोस्ट दिखला ही नहीं रहा है.
    आप मेरी पोस्ट 'बिनु सत्संग बिबेक न होई' पर आयें,जो मेरी इससे पहली पोस्ट'ऐसी वाणी बोलिए' पर आपकी टिपण्णी से प्रेरित होकर ही मैंने लिखी है.एक ब्लोगर को कुछ आपति है.आप गुण-दोष के आधार पर मेरी पोस्ट की विवेचना करें,तो मुझे भी सही-गलत का ज्ञान होगा.इसके लिए मै आपका बहुत आभारी हूँगा.

    ReplyDelete
  13. बहुत भावप्रवण रचना । रंजिश ही सही दिल ही दुखाने के लिये आ की याद दिलाती हुई ।

    ReplyDelete
  14. ....एक विरहीनी के दिल से निकली आह ने सुंदर रचना का रुप ले लिया है!...बधाई डॉ.नूतन!

    ReplyDelete
  15. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा. हिंदी लेखन को बढ़ावा देने के लिए आपका आभार. आपका ब्लॉग दिनोदिन उन्नति की ओर अग्रसर हो, आपकी लेखन विधा प्रशंसनीय है. आप हमारे ब्लॉग पर भी अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "अनुसरण कर्ता" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच
    डंके की चोट पर

    ReplyDelete
  16. मर्मस्पर्शी कविता\ बधाई॥

    ReplyDelete
  17. A unique and beautiful presentation .

    ReplyDelete
  18. दर्दे जख्म को तुमने पल भर जो सहलाया होता,

    ठंडी मलहम बन मरहम घाव भी भर आया होता |

    न ये पीड़ा होती कि काश मेरा भी कोई अपना होता,

    दर्द भी जाता, चराग आशनाई का न बुझ रहा होता |

    नितांत अक्षम हूँ ....नूतन जी जैसी सख्सियत के लिखे पर टिप्पड़ी करने में...अभी इनसे बहुत कुछ सीखना है मुझे...
    फिर भी जो पंक्तियाँ मेरे ह्रदय के सबसे करीब है उनको मैंने यहाँ उद्दृत किया है.
    घन्यवाद नूतन जी...मुझे आपके स्नेह और प्रोत्साहन कि जरूरत है !!

    ReplyDelete
  19. bahut sundar rachna,

    meri post charchamanch par lagaane ke liye aapka bahut bahut dhnyvaad

    ReplyDelete
  20. अति सुन्दर .....

    सभी मुक्तक भावपूर्ण

    ReplyDelete
  21. दर्द कविताओं में कितना खूबसूरत लगता है न...हम तारीफें कर के निकल लेते हैं और दर्द का अहसास तो उसको ही होता है जिसने कविता लिखी है :)
    है न :)

    ReplyDelete
  22. मेरी लड़ाई Corruption के खिलाफ है आपके साथ के बिना अधूरी है आप सभी मेरे ब्लॉग को follow करके और follow कराके मेरी मिम्मत बढ़ाये, और मेरा साथ दे ..

    ReplyDelete
  23. बढ़िया अभिव्यक्ति है जज़्बात की

    ReplyDelete
  24. बहुत ही ज़ज्बाती अभिव्यक्ति के लिएँ हार्दिक बधाई

    ReplyDelete
  25. प्रेम की पीड़ा से भरी -
    बहुत सुंदर रचना -
    एक एक शब्द से भावना के अथाह सागर उमड़ पड़े हैं -

    ReplyDelete
  26. बहुत ही भावपूर्ण कविता.. मन भीग गया !

    ReplyDelete
  27. वियोग को प्रतिबिंबित, और प्रतिफल को संयोजित करती रचना . किन्तु एक बात और - सम्पूर्ण रचना में उर्दू का अत्यधिक प्रयोग ग्राह्य नहीं है .

    ReplyDelete
  28. मेरी लड़ाई Corruption के खिलाफ है आपके साथ के बिना अधूरी है आप सभी मेरे ब्लॉग को follow करके और follow कराके मेरी मिम्मत बढ़ाये, और मेरा साथ दे ..

    ReplyDelete
  29. बहुत ही सशक्त अभिव्यक्ति!
    रचना में शब्दचयन बहुत बढ़िया है!

    ReplyDelete
  30. बहुत बढ़िया अभिव्यक्ति.

    ReplyDelete
  31. इच्छा मृत्यु का प्रतिनिधित्व करती छवि के सहारे, भावनात्मक सरोकारों को केंद्र में रख कर, बहुत सारी मानवीय संवेदनाओं को अभिव्यक्त करती हुई बेहद असरदार प्रस्तुति| बधाई स्वीकार करें नूतन जी|

    ReplyDelete
  32. बढ़िया भावपूर्ण अभिव्यक्ति.

    ReplyDelete
  33. नवसंवत्सर 2068 की हार्दिक शुभकामनाएँ|

    ReplyDelete
  34. BAHUT KHOOBSOORAT EHSAAS AUR UTNA HI KHOOBSOORTI SE KIYA GAYA CHITRAN...BADHAYEE.

    ReplyDelete
  35. दर्द कविता बन के छलक आया है ... किसी के न होने का गम ... किसी की जुदाई ...
    अल्फाज़ों को भाव दे दिए है नूतन जी ...

    ReplyDelete
  36. जल न रही होती चिताएं मासूम सी तम्मनाओं की,
    फाख्ता ए वफ़ा न अपने आसमां से गिर रहा होता।

    वाह, मानो शब्दों के मोती पर भावनाओं की किरणें चमक रही हैं।

    ReplyDelete
  37. हर वो भारतवासी जो भी भ्रष्टाचार से दुखी है, वो देश की आन-बान-शान के लिए समाजसेवी श्री अन्ना हजारे की मांग "जन लोकपाल बिल" का समर्थन करने हेतु 022-61550789 पर स्वंय भी मिस्ड कॉल करें और अपने दोस्तों को भी करने के लिए कहे. यह श्री हजारे की लड़ाई नहीं है बल्कि हर उस नागरिक की लड़ाई है जिसने भारत माता की धरती पर जन्म लिया है.पत्रकार-रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा"

    ReplyDelete
  38. बहुत खूब लिखा है बधाई
    आशा

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails